Delhi LPP

Contact Us
logo

Blogs & News

लैंडपूलिंग पॉलिसी में पंजीकरण की समय सीमा एक माह बढ़ाई

Posted By : Aug 05 2019

Posted On : Dwarka L Zone Consultants

दिल्ली विकास प्राधिकरण की लैंडपूलिंग पॉलिसी में पंजीकरण के लिए एक माह का समय बढ़ा दिया है। डीडीए ने लोगों को पॉलिसी की जानकारी देने के लिए पीतमपुरा और रोहिणी हेलीपैड के पास ऑफिस खोलेगा। डीडीए ने लैंडपूलिंग पॉलिसी के लिए पंजीकरण 5 फरवरी को शुरू किया था। इसके लिए 6 माह का समय तय किया था, जिसका समय 5 अगस्त को पूरा हो रहा है। इस दौरान डीडीए को एन-जोन में दो और एल-जोन में एक सेक्टर में 50 प्रतिशत पंजीकरण ही पूरा हो पाया है।

डीडीए के अधिकारियों को उम्मीद है कि एक माह में इन तीनों सेक्टर में 70 प्रतिशत पंजीकरण पूरा हो जाएगा। लैंडपूलिंग पॉलिसी समझाने के लिए पीतमपुरा और रोहिणी हैलीपैड के अलावा डीडीए अन्य जगहों पर भी कार्यालय खोलने पर विचार कर रहा है। डीडीए 50 प्रतिशत पंजीकरण पूरा करने वाले सेक्टर के डेवलपमेंट प्लान पर भी काम शुरू करेगा। जिससे की डेवलपमेंट कार्य शुरू करने में देरी न हो।


यह है लैंडपूलिंग पॉलिसी

योजना में भू-स्वामी किसान अपनी जमीन पर या लोगों का समूह बनाकर डीडीए की लैंडपूलिंग पॉलिसी में पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद डीडीए जमीन का डेवलपमेंट प्लान बना कर भू-स्वामी को वापस कर देगा। उस जमीन पर भू-स्वामी फ्लैट्स बनाकर बेच सकेंगे। योजना में एक सेक्टर के लिए 70 प्रतिशत जमीन एक जगह होना जरूरी है। न्‍्यनूतम 2 हेक्टेयर जमीन योजना के तहत होना चाहिए। 

"पॉलिसी की बढ़ाई है। इससे 50 प्रतिशत पंजीकरण पूरे होने वाले सेक्टर में 70 पंजीकरण पूरे होने की उम्मीद है। इसके अलावा दो जगह लोगों की सुविधा के लिए आफिस खोलने जगह देख ली है। इसके साथ ही डीडीए डेवलमेंट प्लान पर भी काम शुरू कर रहा है।"

-तरुण कपूर, उपाध्यक्ष डीडीए