Delhi LPP

Contact Us
logo

Blogs & News

लैंड पूलिंग पॉलिसी : 7 सेक्टरों की मैपिंग पूरी

Posted By : Dec 27 2019

Posted On : Dwarka L Zone Consultants

Share:

 

डीडीए की लैंड पूलिंग पॉलिसी एक कदम और आगे बढ़ गई है। एन और पी-टू जोन के सात सेक्टरो की मैपिंग डीडीए ने पूरी कर ली है। इस सेक्टरो के मैप को डीडीए ने ऑनलाइन भी डाल दिया है। इस पॉलिसी के तहत करीब 20 लाख फ्लैट्स बनाए जाने हैं। यह फ्लैट्स दिल्ली का एक चौथाई क्षेत्र कवर करेंगे।

डीडीए के अनुसार लैंड पूलिंग पॉलिसी का पोर्टल 5 फरवरी 2019 को शुरू हुआ था। अब तक इस पोर्टल पर 6071 लोग रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं और कुल 6409 हेक्टेयर जमीन आ चुकी है। इस पॉलिसी के पूरा लागू होने पर इसमें 20 हजार हेक्टेयर भूमी कवर होनी है। इस पॉलिसी के तहत अर्बन एक्टेंशन के करीब 95 गांवों कवर किए जाएंगे। पॉलिसी के तहत डीडीए यहां पर सड़क, स्कूल, अस्पताल, कम्युनिटी सेंटर आदि जैसी पब्लिक फैसिलिटी डिवेलप करेगा और इन जगहों का चयन करने के बाद बाकी पोर्शन वापस कर दिया जाएगा। जिस पर जमीन मालिक तय नियमों के तहत हाउसिंग प्रोजक्ट ला सकेंगे। जमीन मालिक बिल्डर की मदद से इन प्रोजेक्ट को डिवेलप कर सकते हैं।

इस पॉलिसी को पांच जोन में बांटा गया है। इसमें दो जोन का काम शुरू हो चुका है। डीडीए से मिली जानकारी के अनुसार एन-जोन का काम सबसे आगे चल रहा है। एन-जोन के सेक्टर-11, 17, 18, 19, 20 और 21 की मैपिंग पूरी हो चुकी है। जबकि पी-टू जोन के सेक्टर-2 की मैपिंग भी पूरी हो चुकी है। अब यहां पूल बनाने का काम शुरू हो रहा है। इसके लिए किसानों और भूमी मालिकों से बातचीत की जा रही है। जोन-एन में औचंदी, दरियापुर कलां, पूंठ खुर्द, मदनपुर डबास, घेवरा, लाडपुर, रानी खेड़ा आदि के आसपास की जमीन पूल होनी है। जबकि जोन पी-टू में हिरनकी, हमीरपुर, पल्ला, इब्राहिमपुर, कादीपुर, मुकुंदपुर आदि के आसपास की जमीन पूल होनी है।

Courtesy:- https://navbharattimes.indiatimes.com/metro/delhi/other-news/land-pooling-policy-mapping-of-7-sectors-complete/