+91-98105 36575

Home » Land Pooling Policy » अगले कुछ महीने में आ जाएगी लैंड पूलिंग पॉलिसी

अगले कुछ महीने में आ जाएगी लैंड पूलिंग पॉलिसी

नई दिल्ली: दिल्ली में अगले कुछ माह में लैंड पूलिंग पॉलिसी लागू हो सकती है। यह जानकारी देते हुए सरकार की ओर से बताया गया कि डीडीए इस साल जुलाई तक यह पॉलिसी तैयार करके आवास एवं शहरी कार्य मंत्रालय के सुपुर्द कर देगा।

उसके बाद मंत्रालय इसे नोटिफाई कर देगा ताकि उसे लागू किया जाए। इसके साथ ही सरकार ने यह भी कहा है कि दिल्ली में दुकानों को सीलिंग से बचाने के लिए मास्टर प्लान में उसकी संशोधन प्रक्रिया चल रही है।

अपने मंत्रालय के चार वर्ष के कामकाज का ब्यौरा देते हुए आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप पुरी ने कहा कि मास्टर प्लान में संशोधन के लिए सुप्रीम कोर्ट से इजाजत मिलने के बाद 26 मई को नोटिफिकेशन जारी करके मास्टर प्लान के प्रस्तावित संशोधनों पर लोगों और आरडब्ल्यूए समेत सभी पक्षों से सुझाव मांगे गए हैं। अब तक डेढ़ सौ सुझाव मिल चुके हैं।

दिल्ली मेट्रो के फेज फोर को लेकर सवालों का जवाब देते हुए पुरी ने कहा कि यह प्रोजेक्ट प्रस्तावित है और दिल्ली सरकार से उसकी मंजूरी मांगी गई है। अगर यह मंजूरी नहीं मिलती तो भी केंद्र सरकार खुद ही मेट्रो के चौथे फेज को खुद कर सकता है। उन्होंने कठपुतली कॉलोनी में झुग्गी वालों को उसी जगह पर मकान बनाकर देने की योजना का जिक्र करते हुए कहा कि वहां पर काम चल रहा है और उन्हें उम्मीद है कि मार्च 2019 तक कठपुतली कॉलोनी में 2800 परिवारों के लिए मकान तैयार कर लिए जाएंगे।

मकानों के खरीदार रहें सावधान

दिल्ली-एनसीआर में कुछ बिल्डरों की ओर से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकानों के विज्ञापनों से जुड़े सवालों के जवाब में आवास एवं शहरी कार्यमंत्री ने लोगों को आगाह किया कि वे इस तरह के भ्रामक विज्ञापनों के झांसे में न आएं। उन्होंने कहा कि योजना के तहत जो भी आवास बन रहे हैं, उन परियोजनाओं की अलग से पहचान की जा चुकी है। लोग ऐसी योजना के तहत बन रहे मकानों की जानकारी सरकारी वेबसाइट से ले सकते हैं। लोगों को बिल्डरों के इस तरह के विज्ञापनों से बचकर रहना चाहिए।

By Source: https://navbharattimes.indiatimes.com/metro/delhi/other-news/land-pooling-policy-will-come-in-the-next-few-months/articleshow/64498147.cms

Facebooktwittergoogle_plus