Delhi LPP

Contact Us
logo

Blogs & News

राजधानी में लैंड पूलिंग पॉलिसी जल्द होगी लागू

Posted By : Jun 01 2018

Posted On : Delhi Lpp

 

राज्य ब्यूरो, नई दिल्ली : नई लैंड पूलिंग पॉलिसी को लेकर स्वराज इंडिया का शिष्टमंडल दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष अनुपम के साथ दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) के उपाध्यक्ष से मिला। इस दौरान शिष्टमंडल ने उनसे इस योजना को लेकर किसानों की आपत्ति दूर करके इसे शीघ्र लागू करने की मांग की। स्वराज इंडिया का कहना है कि डीडीए के उपाध्यक्ष उदय प्रताप सिंह ने उन्हें आश्वासन दिया है कि एक माह के अंदर यह योजना लागू कर दी जाएगी।

स्वराज इंडिया का कहना है कि लैंड पूलिंग पॉलिसी को लागू करने में लगातार हो रही देरी से किसानों में नाराजगी है। इस योजना को किसान हितैषी बनाकर इसे जल्द लागू करने की जरूरत है। इसे लेकर फरवरी में पांच हजार किसानों के हस्ताक्षर कराकर डीडीए को ज्ञापन भी सौंपा गया था।

शिष्टमंडल में शामिल दिल्ली देहात मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष राजीव यादव ने कहा कि इस योजना का लाभ उठाने के लिए पांच एकड़ जमीन की बाध्यता रखी गई है, जबकि 99 फीसद किसानों के पास इतनी जमीन नहीं है। उनके अनुसार, डीडीए का कहना है कि सीलिंग का मामला सुप्रीम कोर्ट में चल रहा है, जिस कारण लैंड पूलिंग पॉलिसी को लागू करने में भी देरी हुई है। इसे शीघ्र ही लागू करने की कोशिश है। साथ ही जल्द ही इस संबंध में जनसुनवाई होगी। कोई भी किसान इस योजना का लाभ उठा सकता है, बशर्ते उस गांव के 70 फीसद किसानों को इस संबंध में सहमति देनी होगी। इस मौके पर पार्टी के सचिव सु¨रदर सिंह कोली और दिल्ली देहात मोर्चा के उपाध्यक्ष सतेंद्र राणा भी मौजूद थे।

courtesy: https://www.jagran.com/delhi/new-delhi-city-swaraj-india-met-dda-vice-president-regarding-land-pooling-policy-issue-18024517.html